Now Reading
पश्चिम बंगाल में ‘ढाई आखर प्रेम’ पदयात्रा की पूर्व तैयारी

पश्चिम बंगाल में ‘ढाई आखर प्रेम’ पदयात्रा की पूर्व तैयारी

(ढाई आखर प्रेम’ राष्ट्रीय सांस्कृतिक यात्रा अब तक सात राज्यों का सफर पूरा का चुकी है तथा आठवें राज्य कर्नाटक में 07 दिसंबर 2023 को सात दिनी अपनी यात्रा पूरी करेगी। इसके बाद 08 से 13 दिसंबर तक झारखण्ड की यात्रा शुरू होगी। इस बीच अनेक प्रदेशों में बतौर तैयारी या अपने प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों को जानने के लिए एक-एक दिन की यात्रा भी की जा रही है। पिछली कड़ी में उत्तर प्रदेश की गोरखपुर यात्रा के बारें में पढ़ा और आज पढ़ेंगे पश्चिम बंगाल में निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार 28 से 30 दिसंबर 2023 तक आयोजित यात्रा की पूर्व तैयारी के लिए की गयी यात्रा का विवरण। रिपोर्ट भेजी है पश्चिम बंगाल के साथी देबाशीष घोष ने, जिसका हिंदी अनुवाद किया है सेंट्रल कोऑर्डिनेशन टीम के साथी विनोद कोष्टी ने।)

अमानती मस्जिद (बारासात, पश्चिम बंगाल) में हिन्दू-मुस्लिम मिलन  1 दिसंबर 2023

भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) ने राष्ट्रव्यापी अभियान – ‘ढाई आखर प्रेम’ के एक अंतर्गत 1 दिसंबर 2023 (शुक्रवार) को एक दिवसीय कार्यक्रम का आह्वान किया, जिसका उद्देश्य देश भर में सांप्रदायिक नफरत और हिंसा को मिटा कर प्रेम, मोहब्बत, एकजुटता का सन्देश देना है। छोटा बाजार स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा से इच्छापुर अमानती मस्जिद, बारासात (उत्तर 24-परगना जिले का जिला मुख्यालय) तक एक पदयात्रा का आयोजन किया गया।

इस अमानती मस्जिद की विशिष्टता यह है कि इसकी देखभाल कई दशकों से एक बोस परिवार (हिंदू) द्वारा की जाती रही है। यात्रा के अंत में, मस्जिद की ओर से पार्थ सारथी बोस, पापिया बोस, इमाम अख्तर अली और कई अन्य लोगों ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। जत्था के आयोजकों की ओर से उन्हें श्रम और सम्मान का प्रतीक – ‘गमछा’ दिया गया। सभी प्रेम और एकजुटता के एक सूत्र में बंधे हुए थे। नमाज के बाद, इमाम मुअज्जम के साथ उपस्थित लगभग 50-55 हिंदू-मुस्लिम एक साथ एकत्र हुए और इस अनोखे हिंदू-मुस्लिम मिलन में अपनी गर्मजोशी बढ़ाई।

See Also

कार्यक्रम का उद्घाटन हिंगलगंज कॉलेज के प्राचार्य शेख कमाल उद्दीन ने किया। आईपीसीए के राज्य अध्यक्ष प्रोफेसर अमलेंदु देबनाथ, आईपीटीए के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष अमिताभ चक्रवर्ती, पीडब्ल्यूए के राज्य सचिव कपिल कृष्ण ठाकुर और अन्य ने सभा को संबोधित किया और जत्था के उद्देश्यों को साझा किया।

What's Your Reaction?
Excited
0
Happy
2
In Love
0
Not Sure
0
Silly
0
Scroll To Top